नींद के लिए नींद की दवाएं कितनी सही? एक्सपर्ट से जानें

नींद के लिए नींद की दवाएं कितनी सही? एक्सपर्ट से जानें

सेहतराग टीम

प्रश्न उठता है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों की नींद कम होती जा रही है, क्यों? क्या उनकी अव्यवस्थित दिनचर्या इसका कारण है, क्या इसकी पूर्ति सोने के लिए काम आने वाली दवाएं हैं? दरअसल नींद उड़ाने के जिम्मेदार लोग खुद हैं। जैसे- टेलीविजन प्रोग्राम, सेलफोन जो उत्तेजना का कार्य करते हैं और शराब, कैफीन का प्रयोग देर रात तक करना आदि। नींद तो एक स्वाभाविक या कुदरती शारीरक प्रणाली है, लेकिन यह प्रणाली अब नींद की गोली पर निर्भर होती जा रही है। प्रभावित व्यक्ति कुछ देर की नींद के लिए दवाओं का सेवन करते हैं। इन दवाओं की मात्रा बढ़ती जा रही है। जैसे-जैसे चिंता बढ़ती जाती है, दवाओं का सेवन भी बढ़ता जाता है।

क्या वास्तव में नींद की दवाएं इसका समाधान हैं-

नींद की दवाएं नींद न आने का समाधान नहीं हैं। पहला तो यह कि नींद की दवाओं का सेवन बिना डॉक्टर के सुझाव के नहीं करना चाहिए, क्योंकि पहले नींद के कारणों की गहरी समीक्षा और शारीरिक जांच की आवशयकता है, फिर नींद की गोलियां शरीर पर नुकसानदायक प्रभाव कर सकती हैं। दवाओं की लत पड़ सकती है। इसके कारण ज्यादा-से ज्यादा मात्रा में दवा लेनी पड़ सकती है। ज्यादा दवा की मात्रा के कारण नींद लेन वाली दवाएं शारीरक नुकसान पहुंचा सकती हैं। कुछ व्यक्ति नींद की दवाओं को दूसरी दवाओं के साथ उपयोग में लाते हैं, जिससे और सधिक नुकसान हो सकता है। कुछ व्यक्ति मानसिक तनाव को कम करने करने के लिए नींद की दवाओं का इस्तेमाल करते हैं और अपना नुकसान कर लेते हैं, तो कुछ शराब के साथ इन दवाओं को उपयोग में लाते हैं, जो हानिकारक हो सकता है।

नींद न आने पर नींद की गोली लेना कभी-कभी जरूरी होता है लेकिन केवल इन स्थितियों में ही नींद की गोली लें-

  • जब खुद के द्वारा नींद लाने में लगातार असफल हो जाएं।
  • जब नींद न आने के कारण दिन में थकान और दैनिक दिनचर्या पर गलत असर पड़ने लगे।
  • जब मानसिक डिप्रेशन या मानसिक रूप से कमजोर होने लगें।

(इस आलेख को प्रभात प्रकाशन द्वारा प्रकाशित किताब निद्रा रोग से साभार लिया गया है। इसे प्रो. (डॉ) एम. पी. श्रीवास्तव और डॉ. संजय श्रीवास्तव द्वारा लिखा गया है)

 

इसे भी पढ़ें-

खांसी-जुकाम में बच्चों की देखभाल और बचाव ऐसे करें

आंखों का बड़ा नुकसान कर सकता है मौसम का बदलना, जानें, लक्षण और बचाव के उपाय

ये छोटी-छोटी बातें दिला सकती हैं 'डायबिटीज' से छुटकारा

'बाला' में बालों की इस बीमारी से परेशान दिखेंगे आयुष्मान खुराना, जानें इसके बारे में सबकुछ

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।